SARKARI POST INFO

Providing Government Post Information
WWW.SARKARIPOST.INFO

पीएफ (PF) में एक से ज्‍यादा यूएएन (UAN) तो मर्ज कैसे करें हैं 5 Steps

पीएफ (PF) में एक से ज्‍यादा यूएएन (UAN) हैं तो मर्ज कराना जरूरी :-

नियम के मुताबिक एक कर्मचारी के पास एक ही यूएएन (UAN) होना चाहिए, चाहे वो कितनी बार भी नौकरी बदले या उसके कितने भी ईपीएफ अकाउंट हो। अगर एक से ज्‍यादा यूएएन हैं, तो पुराने यूएएन (UAN) को डिएक्टिवेट करवा लें या दो से अधिक यूएएन (UAN) को मर्ज करवा लेना चाहिए।

पीएफ (PF) में एक से ज्‍यादा यूएएन (UAN) तो मर्ज कैसे करें हैं
www.sarkaripost.info

पीएफ (PF) में एक से ज्‍यादा यूएएन (UAN) हैं तो मर्ज कराना जरूरी :-

 

एक से  ज्‍यादा यूएएन (UAN) को ऑनलाइन कैसे मर्ज करें

स्‍टेप 1- मेंबर सेवा पोर्टल EPFO पर जाएं। तथा लॉगीन करें।

स्‍टेप 2- ‘ऑनलाइन सर्विस’ टैब में ‘एक सदस्‍य- एक ईपीएफ खाता (स्‍थानांतरण अनुरोध)’ चुनें।

स्‍टेप 3- स्‍क्रीन पर , आपका व्‍यक्तिगत विवरण दिखाया जाएगा। यह आपके वर्तमान नियोक्‍ता के पास मौजूद ईपीएफ खाते का विवरण भी दिखाएगा, जिसमें पिछले खातों से ट्रांसफर किया जाएगा।

स्‍टेप 4- पुराने/पिछले खाते को ट्रांसफर करने के लिए, आपको इसे पिछले नियोक्‍ता या वर्तमान नियोक्‍ता द्वारा वेरिफाई कराना होगा। पुरानी मेंबर आईडी , यानी पिछला पीएफ खाता नंबर या पिछला यूएएन दर्ज करें। ‘विवरण प्राप्‍त करें’ पर क्लिक करें। स्‍क्रीन आपके पिछले ईपीएफ खातों से संबंधित विवरण दिखाएगी।

स्‍टेप 5- ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें। आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद, ईपीएफ अकांउट मर्ज करने के लिए आपका अनुरोध सबमिट हो जाएगा। हालांकि आपके वर्तमान नियोक्‍ता को इस मर्जर के अनुरोध को मंजूरी देनी होगी। एक बार जब आपका नियोक्‍ता इसे मंजूरी दे देता है, तो ईपीएफओ अधिकारी आपके पिछले ईपीएफ खातों को वर्तमान में मर्ज कर देंगे। मर्ज होने की स्थिति के बारे में जानने के लिए पोर्टल पर दोबारा जांच करें।

Scroll to Top